Header Ads

बिहार : ऑनलाइन होंगी आईटीआई की सभी परीक्षाएं : विजय कुमार सिन्हा

बिहार : ऑनलाइन होंगी आईटीआई की सभी परीक्षाएं : विजय कुमार सिन्हा

पटना : राज्य में आईटीआई की सभी परीक्षाएं अब ऑनलाइन होंगी. इसके लिए विभागीय स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गयी है. विधान परिषद में गुरुवार को श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने भाजपा के रजनीश कुमार के तारांकित प्रश्न के जवाब में यह घोषणा की. 
उन्होंने कहा कि राज्य में 121 सरकारी आईटीआई हैं, जिनमें 1980 अनुदेशक (इंस्ट्रक्टर) के पद स्वीकृत हैं. इनमें 1655 अनुदेशक बहाल हैं, जिनमें 219 संविदा और 220 अनियमित अनुदेशक के रूप में बहाल हैं. 

खाली पड़े हुए हैं. इन पर जल्द ही बहाली की प्रक्रिया पूरी ली जायेगी. उन्होंने कहा कि आईटीआई के 36 भवनों के लिए अनुदान जारी कर दिया गया है. 59 के लिए राशि स्वीकृत कर दी गयी है. 15 का निर्माण कार्य प्रक्रियाधीन है. राज्य सरकार के सात निश्चय कार्यक्रम के तहत सभी जिलों में एक आईटीआई खोलने का प्रस्ताव है. वर्तमान में चल रहे संस्थानों में नियमित नियुक्ति नहीं होने से इनमें डिजिटल माध्यम पढ़ाई करायी जाती है. जिन निजी आईटीआई के पास अपना भवन समेत तमाम आधारभूत संरचना मौजूद है, उन्हें ही स्वीकृति दी जा रही है. 

जदयू के  जावेद इकबाल अंसारी के तारांकित प्रश्न के जवाब में श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि राज्य में आठ श्रम न्यायालय मौजूद हैं, जिनसे आसपास के जिलों को जोड़ दिया गया है. 
नये न्यायालय की स्थापना का कोई प्रस्ताव नहीं है. जदयू के ही सीपी सिन्हा के प्रश्न के जवाब में समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा ने कहा कि एक जनवरी, 2017 से मातृत्व वंदना योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को तीन किस्त में पांच हजार रुपये की सहायता राशि दी जाती है. सभी जिलों में 11 से 14 वर्ष की  बालिकाओं को पोषाहार योजना के तहत राशन मुहैया कराने के लिए प्रति लाभार्थी प्रति दिन राशि पांच रुपये से बढ़ा कर नौ रुपये कर दी गयी है.


Sarkari Niyukti https://www.prabhatkhabar.com/news/patna/story/1133764.html Sarkari Niyukti - Government Jobs in India - सरकारी नियुक्ति | Image Courtesy - https://qzprod.files.wordpress.com/2017/09/h_02848473-e1506082796382.jpg?quality=80&strip=all&w=2500 Sarkari Niyukti https://www.prabhatkhabar.com/news/patna/story/1133764.html Sarkari Niyukti - Government Jobs in India - सरकारी नियुक्ति
For more information Visit https://www.prabhatkhabar.com/news/patna/story/1133764.html

No comments