Header Ads

खुशखबरी: बिहारी युवा हो जाएं तैयार, 1717 दारोगा की होगी बहाली

बिहार में सुरक्षा का और मजबूत करने के लिए राज्य सरकार सूबे में 1717 दारोगा की बहाली करने जा रही है। इससे लिए अभ्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने इसके लिए शुक्रवार को विज्ञापन जारी कर दिया है। आयोग जल्दी ही ऑनलाइन आवेदन लेने की तारीख की घोषणा करेगा। इस घोषणा के बाद आवेदन किया जा सकेगा।

महिलाओं के लिए खुशखबरी
आपको बता दें कि इस बहाली में महिलाओं के लिए भी खुशखबरी है। इल बहाली में 35 फीसदी सीट महिलाओं के लिए भी आरक्षित हैं। आपको बता दें कि इससे पहले पुलिस में ड्राइवर के लिए भी महिलाओं की भर्ती की जाने वाली है। बिहार जैसे राज्यों में महिलाों को मौका देना एक नई व्यवस्था का बनाना जैसा हो रहा है। ऐसे में बिहार महिलाओं में एक अलग ही खुशियों की लहर है।

कैसे होगा परीक्षा?
दारोगा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यार्थियों के लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, इसके बाद प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा का आयोजन होगा। इस परीक्षा में ऑब्जेक्टिव प्रश्वन होंगे। प्रारंभिक परीक्षा में 200 अंकों के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें सामान्य ज्ञान और करेंगेट अफेयर्स से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। आपको ये भी बता दें कि इसमें 30 अंक से कम अंक लाने वाले अभ्यार्थि असफल हो जाएंगे।


मुख्य परीक्षा में कुल 1717 पदों के 20 गुना प्रारंभिक परीक्षा के सफल अभ्यार्थी शामिल होंगे। लिखित परीक्षा में 200-200 अंकों के दो पेपर होंगे। इसमें गलत उत्तर देने पर निगेटिव मार्किंग की व्यवस्था की गई है। एक उत्तर गलत होने पर 0.2 अंग कट जाएंगे। इन उत्तर पुस्तिकाओं की दो प्रतियां होंगी। एक प्रति आयोग के पास सुरक्षित रखा जाएगा।

मुख्य और लिखित परीक्षा में सफल अभ्यार्थी को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। कुल पदों के 6 गुना मुख्य लिखित परीक्षा के सफल अभ्यार्थी फिजिकल टेस्ट देंगे। सबसे बड़ी बात ये है कि इस बार दारोगा बहाली को लेकर सिलेब्स में भी बदलाव किए गए हैं।

No comments