July 23, 2017

बिहार में टीईटी परीक्षा के दोनों पालियों के प्रश्नपत्र और उत्तर सोशल मीडिया में वायरल, 2.43 लाख दे रहे हैं EXAM

टीईटी की आज हो रही परीक्षा का प्रश्नपत्र और उत्तर वायरल हो गया है। प्रश्नपत्रों के कई सेट वायरल हुए हैं। सादे कागज पर लिखे उत्तर व्हाट्स एप पर भेजे गए हैं। प्रश्नपत्र के सेट पर उत्तर को टिक किया गया है। यह भी वायरल हुआ है। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। टीईटी के ये वायरल उत्तर सही है या नही। आपको बता दें कि टीईटी की परीक्षा दो पालियों में हो रही है और दोनों पालियों के प्रश्न पत्र वायरल हो गए। पहली पाली में एक से पांचवीं कक्षा के लिए परीक्षा हुई। इसमें सीटें छात्रों की संख्या 50, 950 है। वहीं दूसरी पाली में छठी से आठवीं कक्षा में 1 लाख 92 हजार 509 लोग बैठ रहे हैं।

बोर्ड की ओर से कहा गया है कि परीक्षा ख़त्म होने के बाद ही बताया जा सकेगा कि प्रश्न पत्र लीक हुआ है या नहीं। अभी इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता। बता दें कि एक के बाद एक बिहार में होने वाली परीक्षाओं में प्रश्नपत्र और वायरल होने की घटनाएं सामने आयी हैं। राज्य में छह साल के बाद शिक्षक पात्रता परीक्षा हो रही है। इस परीक्षा में भी बार कोडिंग और तमाम सुरक्षा की बात कही गयी थी। लेकिन नतीजा सिफर निकला।
Bihar TET 2017: छह साल बाद 348 केंद्रों पर आज हो रही है शिक्षक पात्रता परीक्षा

इसबार परीक्षा में सिर्फ ट्रेंड शिक्षकों को ही मौका दिया गया है। परीक्षा का पैटर्न भी से हर बार से अलग है। ओएमआर शीट पर ली जाने वाली यह परीक्षा प्रतियोगिता परीक्षाओं के पैटर्न पर हो रही है।

कुल 150 अंकों के हैं सवाल : छात्रों से कुल 150 अंकों के सवाल पूछे गए है। परीक्षा में गड़बड़ी को रोकने के लिए परीक्षार्थियों की उपस्थिति भी बॉयोमैट्रिक सिस्टम से हुई है। इससे दूसरे के बदले परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को रोकने की बात कही गयी थी। इसके अलावा परीक्षा केन्द्रों पर वीडियोग्राफी और सीसीटीवी कैमरे से मॉनिटरिंग भी की जा रही है।

ये कहा था अध्यक्ष ने : बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि परीक्षा की तैयारी हो चुकी है। सभी जिलों में निर्देश भेजा जा चुका है। परीक्षा में किसी तरह का कदाचार नहीं होने दिया जाएगा। टीईटी परीक्षा के लिए शनिवार से नियंत्रण कक्ष काम करना शुरू कर देगा। इसमें परीक्षार्थी परीक्षा से संबंधित किसी प्रकार की सूचना उपलब्ध करा सकते हैं।

कई फोन नंबर उपलब्ध कराया गए हैं। इनमें 0612- 2230039, 0612-22230180 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा फैक्स नंबर 0612-2222575, 2222576 पर भेज सकते हैं। यह कंट्रोल रूम सुबह नौ बजे शुरू हो जाएगा।

348 केंद्रों पर हो रही परीक्षा : टीईटी की परीक्षा 348 केन्द्रों पर हो रही है। परीक्षा में दस मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। पहली पाली की परीक्षा 10 बजे से साढ़े 12 बजे तक होगी। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा 2 बजे से 4.30 बजे तक होगी।


Sarkari Niyukti http://www.livehindustan.com/bihar/patna/story-btet-question-paper-and-answer-sheet-viral-in-bihar-1198566.html Sarkari Niyukti - Government Jobs in India - सरकारी नियुक्ति | Image Courtesy - https://www.iciciprulife.com/content/dam/icicipru/images-05-04/joinus-employee.png Sarkari Niyukti http://www.livehindustan.com/bihar/patna/story-btet-question-paper-and-answer-sheet-viral-in-bihar-1198566.html Sarkari Niyukti - Government Jobs in India - सरकारी नियुक्ति
For more information Visit http://www.livehindustan.com/bihar/patna/story-btet-question-paper-and-answer-sheet-viral-in-bihar-1198566.html


FOLLOW BY EMAIL

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notification of new posts by email.

if you have any information regarding Job, Study Material or any other information related to career. you can post your article on our blog. email us at talkduo@gmail.com

No comments:

Post a Comment