Follow by Email

Advertisment

January 30, 2017

बीएसएससी परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक हो गया है ? प्रश्न मैच भी कर गए हैं क्या ?

बीएसएससी परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक हो गया है ?  प्रश्न मैच भी कर गए हैं क्या  ? 


 बीएसएससी की परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक हुआ और उसके बाद उसकी आंसर शीट वायरल होने के बाद जब बिहार कर्मचारी चयन आयोग के सचिव परमेश्वर राम से इंटर स्तरीय परीक्षा के पेपर की आंसरशीट व्हाट्सएप पर परीक्षा की अवधि के दौरान ही वायरल होने की जानकारी दी गई तो उन्होंने कहा कि आयोग के चेयरमैन, सचिव समेत तीन पदाधिकारी ही परीक्षा के आयोजन के लिए जिम्मेदार नहीं है!

उन्होंने कहा कि प्रश्न पत्र एजेंसी से सीधे विभिन्न जिलों के डीएम के पास पहुंचे थे जिन्हें ट्रेजरी में सुरक्षित रखा गया था। परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी डीएम, एसपी, डीआईजी, जोनल आईजी सभी की थी। सभी को परीक्षा के कदाचारहीन आयोजन के लिए पत्र लिखा गया था।

बड़ा खुलासा: BSSC की इंटरस्तरीय परीक्षा आज, प्रश्नपत्र पहले से लीक!

सचिव ने कहा कि ऐसे में यह जांच का विषय है कि पेपर कहां से लीक हुआ है। हालांकि दोपहर 15:00 बजे तक उनके पास पेपर लीक होने का कोई भी साक्ष्य सामने नहीं आया है। उन्होंने कहा कि यह जांच का विषय है। जांच के बाद ही इस बात का खुलासा होगा कि कहां और कैसे प्रश्नपत्र लीक हुआ और आंसरशीट वायरल हो गई।
बिहार : BSSC की परीक्षा का प्रश्नपत्र व्हाट्सएप पर लीक, आयुक्त ने दिये जांच के आदेश

पिछले साल भी परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक हुआ था

बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) की संयुक्त स्नातक स्तरीय मुख्य परीक्षा का का प्रश्नपत्र व्हाट्सएप पर लीक होकर वायरल हो गया था। बिहार कर्मचारी चयन आयोग की ओर से स्नातक स्तरीय परीक्षा हो रही थी। पहली पाली में हिन्दी तथा दूसरी पाली में सामान्य अध्ययन, रिजनिंग व गणित की परीक्षा हुई थी।

दूसरी पाली की परीक्षा में हुआ था लीकेज

दूसरी पाली की परीक्षा शुरू होते ही सामान्य अध्ययन सहित अन्य विषयों के 90 प्रश्नों के उत्तर व्हाट्सएप पर वायरल हो गए थे।

आयाेग ने कहा था, नहीं हुआ लीक

आयोग के सचिव परमेश्वर राम ने प्रश्नपत्र लीक होने की सूचना को अफवाह करार दिया था। उन्होंने ऐसी घटना से इंकार किया करते हुए कहा था कि एेसा कुछ नहीं है।

आयुक्त ने दिया था जांच का आदेश

प्रश्न पत्र लीक के मामले में पटना के प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने डीएम को निर्देश दिया था कि वे अविलंब अपर समाहर्ता की अध्यक्षता में बनी तीन सदस्यीय टीम से (जिसमें एक उप समाहर्ता तथा एक DSP होंगे ) जांच कराकर तीन दिनों के अंदर रिपोर्ट देनेे की बात कही गई थी।

पहले भी लीक हुए प्रश्नपत्र

विदित हो कि इसके पहले बिहार में ही एसएससी की परीक्षा में प्रश्नपत्र लीक हो गया था। इस कारण बाद में परीक्षा को रद करना पड़ा था।
- See more at: http://www.jagran.com/bihar/patna-city-bssc-question-paper-viral-secretary-says-only-commission-is-not-responsible-for-it-15446721.html#sthash.MemlNzSy.dpuf

Please comment your view regarding this.

No comments:

Post a Comment