Follow by Email

Advertisment


January 11, 2017

'इंडियन एक्सप्रेस' के पहले पन्ने पर छपी एक ख़बर के अनुसार अब तक सरकार यह कहती आई है कि नोटबंदी का फ़ैसला भारतीय रिजर्व बैंक का था, लेकिन बीते महीने के आरबीआई के एक दस्तावेज़ के अनुसार सरकार ने यह सुझाव दिया था.


'इंडियन एक्सप्रेस' के पहले पन्ने पर छपी एक ख़बर के अनुसार अब तक सरकार यह कहती आई है कि नोटबंदी का फ़ैसला भारतीय रिजर्व बैंक का था, लेकिन बीते महीने के आरबीआई के एक दस्तावेज़ के अनुसार सरकार ने यह सुझाव दिया था.
अख़बार के पास मौजूद 7-पन्नों के आरबीआई के दस्तावेज़ के अनुसार 7 नवंबर को सरकार ने आरबीआई को सुझाव दिया था कि अर्थव्यवस्था से जुड़ी तीन समस्याओं पर लगाम लगाने के लिए 500 और 1000 रुपये के नोटों को बैन कर दिया जाना चाहिए. ये समस्याएं हैं, नकली नोट, आतंकवाद के पोषण के लिए धन और काला धन.
यह दस्तावेज़ बीते 22 दिसंबर को कांग्रेस नेता एम वीरप्पा मोइली के नेतृत्व में वित्त मंत्रालय की एक संसदीय समिति को आरबीआई ने सौंपा था.

इमेज कॉपीरइट AFP
अख़बार का कहना है कि इसके अगले दिन आरबीआई के केंद्रीय बोर्ड की बैठक हुई, जिसमें सरकार के नोटबंदी के सुझाव को मान लिया गया और नोटबंदी का फ़ैसला ले लिया गया.
इसी शाम पाएम मोदी ने घोषणा की कि 8 नवंबर की रात से 500 और 1000 के नोट अमान्य हो जाएंगे.
नोटबंदी के कुछ 8 दिन बाद राज्यसभा में इस विषय में हुई चर्चा में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा "रिज़र्व बैंक के बोर्ड ने ये निर्णय लिया. इसको सरकार के पास भेजा और सरकार ने इस निर्णय की सराहना करते हुए कैबिनेट ने इसे मंज़ूरी दी कि 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट रद्द किए जाएं, नए नोट आएं."

इमेज कॉपीरइट AP
'हिन्दुस्तान टाइम्स' के पहले पन्ने पर आर्मी के एक रिपोर्ट की बात की गई है. इस रिपोर्ट के अनुसार 50 कमियों के कारण सीमा पर तैनात भारत के सैनिकों की ज़िंदगी जोखिम में पड़ सकती है.
इनमें शरीर पर पहनने वाला बॉडी आर्मर यानी ख़ास कपड़े, रात को हरकत देख सकने वाले ख़ास गैजेट और ग़लत तरीके के ईंधन रखना शामिल हैं.
रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर आर्मी ने अपने प्रमुख ठिकानों पर सुरक्षित तरीके से ईंधन नहीं रखा तो इससे हज़ारों सैनिकों की ज़िदगी को ख़तरा हो सकता है.

इमेज कॉपीरइट AFP
'जनसत्ता' में छपी एक ख़बर के अनुसार आने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों को ले कर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अहम घोषणा की है.
सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है.
10वीं की परीक्षाएं मार्च 9 से अप्रैल 10 तक चलेंगी और कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 9 मार्च से शुरू हो कर 29 अप्रैल तक चलेंगी.

इमेज कॉपीरइट AFP
'जनसत्ता' में छपी एक और ख़बर के अनुसार अभिनेता आमिर ख़ान ख़ुद को ही पछाड़ कर आगे निकल गए हैं.
कमाई के मामले में उनकी फ़िल्म दंगल ने उनके पिछले फ़िल्म पीके का रिकार्ड तोड़ दिया है. साथ ही दंगल में समलान ख़ान की फ़िल्म बजरंगी भाईजान और सुल्तान की कमाई के भी रिकार्ट तोड़ दिए हैं.

इमेज कॉपीरइट Thinkstock
'दैनिक जागरण' में छपी एक ख़बर के असार दुनिया में हिंदी बोलने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है.
साल 2015 के आंकड़ों के अनुसार हिंदी दुनिया में सबसे ज़्यादा बोली जाने वाली भाषा बन चुकी है. 2015 में दुनिया के सभी 206 देशों के करीब 1 अरब तीस करोड़ लोग हिंदी बोल रहे हैं.
मुंबई विश्वविद्यालय के पूर्व अध्यक्ष डॉ करुणाशंकर उपाध्याय ने अपनी पुस्तक 'हिंदी का विश्व संदर्भ' में ये आंकड़े दिए हैं.

No comments:

Post a Comment