राज्य के अस्पतालों में खाली पड़े पदों पर नियुक्ति के लिए संविदा के आधार पर 70 साल की आयु तक सेवानिवृत्त चिकित्सकों को बहाल करने का फैसला

 राज्य के अस्पतालों में खाली पड़े पदों पर नियुक्ति के लिए संविदा के आधार पर 70 साल की आयु तक सेवानिवृत्त चिकित्सकों को बहाल करने का फैसला 

पटना |   बिहार के गरीब मरीजों के लिए यह अच्छी खबर है। प्रदेश के अस्पतालों में चिकित्सा पदाधिकारियों एवं विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी दूर करने के लिए सेवानिवृत्त डॉक्टरों की सेवाएं ली जाएंगी। इससे ईलाज के अभाव में मरीज परेशान नहीं होंगे। 

जानकारी के अनुसार पूरे राज्य में सामान्य चिकित्सक के 586 एवं विशेषज्ञ चिकित्सक के 722 पदों पर संविदा के आधार पर सेवानिवृत्त डाक्टर बहाल किए जाएंगे। सेवानिवृत्त चिकित्सक 70 साल की आयु तक काम कर सकेंगे। इनकी सेवा अवधि अधिकतम दो साल की होगी। इन पदों के लिए 15 जनवरी तक आवेदन दिए जा सकेंगे। 

प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में सामान्य और विशेषज्ञ चिकित्सकों की भारी कमी है। पिछले साल चिकित्सकों के पदों पर स्थाई बहाली की प्रक्रिया शुरू की गई थी। बीपीएससी के पास सामान्य चिकित्सक के 2301 एवं विशेषज्ञ चिकित्सक के 2636 पदों पर नियुक्ति की अनुशंसा भेजी गई थी।

इसके विरुद्ध 1805 सामान्य एवं 665 विशेषज्ञ चिकित्सक ही मिल सके। पटना हाईकोर्ट ने एक जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए चिकित्सा सुविधा को बेहतर ढंग से संचालित करने के लिए राज्य सरकार को चिकित्सक को जल्द से जल्द नियुक्त कर अस्पतालों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे।

खाली पदों पर तुरंत नियुक्ति संभव न देख सरकार द्वारा संविदा पर 70 साल की आयु तक सेवानिवृत्त चिकित्सकों को बहाल करने का फैसला किया गया। 

बहाली न्यूनतम एक एवं अधिकतम दो साल के लिए नियुक्त किया जाएगा। न्यूनतम एक साल के लिए बहाली की जाएगी। इसलिए  एक जनवरी 2018 को 69 साल पूरी करने वालों के आवेदन मंजूर नहीं किए जाएंगे। इसमें आरक्षण के प्रावधान का अनुपालन किया जाएगा। बिहार के अभ्यर्थियों को ही आरक्षण का लाभ दिया जाएगा। 


Sarkari Niyukti https://www.jagran.com/bihar/patna-city-now-retired-doctors-appoint-for-bihar-hospitals-vacant-seats-17314413.html Sarkari Niyukti - Government Jobs in India - सरकारी नियुक्ति
For more information Visit https://www.jagran.com/bihar/patna-city-now-retired-doctors-appoint-for-bihar-hospitals-vacant-seats-17314413.html

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form