झारखंड में 18 हजार 584 शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी

webmaster
By -
0
Sarkari Niyukti - Government Jobs in India -  www.sarkariniyukti.blogspot.comझारखंड में  18 हजार 584 शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी. शिक्षा विभाग नें शिक्षक नियुक्ति से संबंधित अधियाचना कार्मिक विभाग को भेज दी है. कार्मिक विभाग अब शिक्षा विभाग की अधियाचना की समीक्षा करेगा और फिर जरूरी हुआ तो कुछ संशोधन के साथ झारखंड राज्य कर्मचारी चयन आयोग को रिक्तियों की सूची भेज देगा. अगर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होगी तो यह माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों की कमी को दूर करेगा.
हाई स्कूल शिक्षकों की सबसे अधिक भर्ती पलामू में होगी. यहां कुल 1452 सीटें हैं.  सबसे कम सीट (333) लोहरदगा में में है. सूबे की शिक्षा मंत्री नीरा यादव ने जानकारी दी है कि प्राथमिक शिक्षकों के लिए 25% पद रिजर्व रखे गए हैं.
परीक्षा का पैटर्न
कर्मचारी चयन आयोग की ओर से रिक्त पदों का विज्ञापन निकालने के बाद  हाईस्कूल शिक्षक नियुक्ति परीक्षा 500 अंकों की होगी. परीक्षा दो पाली में सम्पन्न होगी. पहला पत्र 200 अंकों का होगा जिसमें अभ्यर्थी के सामान्य ज्ञान व हिंदी भाषा को परखा जाएगा.
इसमें महज 33%प्रतिशत अंक लाना अपेक्षित होगा. पर जो अभ्यर्थी इतने अंक भी नहीं ला पाते, उनके दूसरे पत्र का मूल्यांकन नहीं होगा. दूसरा पत्र उस विषय का होगा जिसके शिक्षक की नियुक्ति होनी है. दोनों पत्र की परीक्षाएं तीन तीन घंटे की होगी.
यह है उम्र सीमा
सामान्य वर्ग के लिए उम्र सीमा 40 वर्ष है. महिला जनरल और ओबीसी के लिए 43 वर्ष है. ,एससी व एसटी श्रेणी  पुरुष के लिए 45 वर्ष और महिला के लिए 50 वर्ष उम्र सीमा है.
अन्य पिछड़ा वर्ग के 42 साल तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे. इसी श्रेणी में महिलाएं 47 वर्ष तक आवेदन कर सकेंगी. सभी श्रेणी में दिव्यांगों के लिए अतिरिक्त उम्र सीमा छूट है.
News Sources @ http://hindi.pradesh18.com/news/jharkhand/ranchi/high-school-teacher-vacancies-1452202.html

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)