Follow by Email

Advertisment

June 26, 2017

बेरोजगार युवाओं के लिए हरियाणा में सक्षम युवा योजन


हरियाणा सरकार ने अप्रैल, 2017 से सक्षम युवा योजना में स्नातक (Graduate) बेरोजगार लोगों को शामिल करके इस योजना का दायरा बढ़ाया है। राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर के साथ योजना की उन्नति के लिए हाल ही में चर्चा के दौरान यह निर्णय लिया है।

सक्षम युवा योजना – मौजूदा विस्तार

अभी तक केवल स्नातकोत्तर (Post Graduate) बेरोजगार युवाओं को योजना के अंतर्गत शामिल किया गया था। इस योजना के तहत प्रत्येक रजिस्टर्ड पोस्ट-ग्रेजुएट बेरोजगार को 9000 रुपये प्रति माह की राशि प्रदान की जायेगी जिसमे 3000 रुपए उसके द्वारा किए गए 100 घंटे कार्य की एवज में बेरोजगारी भत्ते (allowance ) के रूप में दिए जायेंगे।
सूत्रों के अनुसार, 9545 बेरोजगार युवा ऑनलाइन hreyahs.gov.in के माध्यम से स्वयं को रजिस्टर्ड कर चुaके हैं। सभी रजिस्टर्ड उम्मीदवारों में से 1,356उम्मीदवार राज्य के विभिन्न विभागों में लगे हुए हैं जिससे कि अपनी पसंद के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में बेरोजगार के लिए रोजगार के अवसर बनाये जा सके।
राज्य सरकार ने नवंबर 2016 में सक्षम युवा योजना का शुभारंभ किया लेकिन इस योजना का परिपालन दिसंबर 2016 में शुरू किया गया है। राज्य सरकार ने इस योजना में पोस्ट-ग्रेजुएट छात्रों के लिए 324 करोड़ रुपये का निवेश करने का फैसला लिया था लेकिन बेरोजगार ग्रेजुएट के शामिल किए जाने से अधिक बजट की जरूरत है।

सक्षम युवा योजना              

सक्षम युवा इस योजना के तहत राज्य सरकार बेरोजगार युवाओं को विभिन्न सरकारी विभागों में लगा कर रोजगार के अवसर प्रदान करेगी। राज्य के स्थायी निवासी जो दिल्लीचंडीगढ़ या हरियाणा में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं वो इस योजना के लिए योग्य माने जायेंगे।
इस योजना के योग्य होने के लिए घर की कुल वार्षिक आय लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए और उम्मीदवार निजी व सार्वजनिक क्षेत्र (Private or Public Sector Company ) की कंपनी में कहीं भी काम पर नहीं होना चाहिए।

सक्षम युवा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन

सक्षम युवा योजना के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन के माध्यम से आमंत्रित किया जा रहे हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट hreyahs.gov.in के माध्यम से सक्षम युवा योजना के तहत खुद को रजिस्टर कर सकते हैं।
इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक से PDF फार्मेट में डाउनलोड की जा सकती है।


Sarkari Niyukti Sarkari Niyukti

For more information Visit http://hreyahs.gov.in


No comments:

Post a Comment