Follow by Email

Advertisment


April 04, 2017

बिहार में कंप्यूटर दक्षता परीक्षा में धांधली, पर्यवेक्षण ने किया उजागर

बिहार में BSSC में हुये घोटाला की आग अभी शांत भी नहीं हुई थी कि जहानाबाद में एक और परीक्षा में व्यापक पैमाने पर घोटाला का मामला उजागर हुआ है. जहानाबाद सहित पूरे बिहार में विभिन्न कार्यालयों में कार्यरत कर्मचारियों को वेतन वृद्धि के लिए कंप्यूटर सक्षमता परीक्षा चल रही है. इस परीक्षा में पास होने वाले कर्मचारियों को वेतन वृद्धि का लाभ मिलता है.
जहानाबाद में जिला मुख्यालय में बुद्धा कंप्यूटर एजुकेशनल सेंटर में कंप्यूटर परीक्षा के लिए केंद्र बनाया गया था, जिसमें शनिवार को चार पाली में परीक्षा होनी थी. कुल 120 परीक्षार्थी इस परीक्षा में भाग लेने आये थे. कर्मचारी पिछले कई दिनों से उक्त केंद्र पर परीक्षा दे रहे थे कि पर्यवेक्षक को दो कर्मचारियों की हरकत देख कुछ संदेह हुआ. जब दोनों परीक्षार्थियों के कंप्यूटर की जाँच की गयी तो परीक्षा में भारी गड़बड़ी की पोल खुल गयी. परीक्षा देने आये कई परीक्षार्थियों ने बताया कि परीक्षा में पास होने के लिए हमलोगों से बीस—बीस हज़ार रूपये दबाव देकर माँगा गया था.
computer dakshta
नहीं देने पर परीक्षा में फेल करने की धमकी दी जा रही थी. परीक्षार्थियों ने पर्यवेक्षक के द्वारा कंप्यूटर में गड़बड़ी पकड़ लिए जाने के बाद परीक्षा देने आये परीक्षार्थी आक्रोशित होकर परीक्षा का बहिष्कार कर दिया और स्वच्छ एवं निष्पक्ष परीक्षा लेने की मांग की एवं पूरी परीक्षा की जाँच कराने की मांग की. इस संबंध में पर्यवेक्षक ने बताया कि जिस ढंग से कंप्यूटर में सवाल के जबाब सेटिंग किये गए थे, उससे साफ जाहिर होता है की केंद्र के संचालक और परीक्षा संपन्न कराने वाले वाले विभाग की कुछ सांठ—गांठ है. कंप्यूटर सेट को जप्त कर दोनों परीक्षार्थियों को परीक्षा से निष्कासित कर पूछ—ताछ की जा रही है. वहीं उन्होंने बताया कि केंद्र के संचालक पर प्राथमिकी दर्ज़ करायी जाएगी.
Sources @ http://livecities.in/jehanabad/froud-in-computer-exams-flash-on-parvekshan/

No comments:

Post a Comment